loader

Virgo

Sign And Symbols

  • Zodiac Symbol          –    Virgin
  • Duration                    –    August 23 – September 23
  • Constellation            –    Virgo
  • Zodiac Element        –    Earth
  • Zodiac Quality          –    Mutable
  • Sign Ruler                 –    Mercury (ancient), Ceres (modern)
  • Detriment                 –    Jupiter (ancient), Neptune (modern)
  • Exaltation                 –    Mercury
  • Fall                             –    Venus, Earth

भौतिक लक्षण : मध्यम कद काले बाल और आंख, त्वरित चुस्त चाल, वास्तिवक आयु से कम के प्रतीत हाते हैं, विकसित छाती, सीधी नाक, पतली और तीखी आवाज, धनुषाकार घनी भौंहें, गर्दन या जांघों पर निशान।

अन्य गुण : बहुत बुद्धिमान, विश्लेषक, विलक्षण बुद्धि वाला, अन्य की भावनाओं और त्रुटियों का निंदक । भाषाओं के ज्ञानी होते हैं और किसी प्रक्रिया को समझने में वैज्ञानिक दृष्टिकोण का उपयोग करते हैं। भावनाओं में बह जाते हैं।

सोच समझ कर निर्णय लेते हैं। आत्मविश्वास की कमी, घराये से रहते हैं। सुव्यवस्थित, अपने विचार की बारीकियों को समझने में सक्षम होते हैं। स्वयं के स्वार्थ के प्रति जागरूक, मितव्ययी, कूटनीतिज्ञ, चतुर होते हैं। गृहसज्जा में निपुण, गणितज्ञ, पराविद्या में रूचि होती है।

उदर रोगों के सावधान रहना चाहिए। पेचिश, टायफायड पथरी आदि संभाव्य रोग हें विवाह में बिलंब वैवाहिक जीव सुखी, संतान कम होती है। आय उत्तम, कार्य-व्यवसाय में सफलता, संपत्ति के मालिक होते है। नाममात्र की व्याधि होने पर भी डाॅक्टर के पास चले जाते हैं। पृथ्वी तत्व की राशि होने के कारण बागवानी ओर खेती में रूचि लेते हैं। धन संचय में रूचि होती है। 20 से 25 वर्ष की आयु में सफल और साहसी होते हैं। 25 से 35 वर्ष की आयु में स्वयं का मकान होता हे। 36 से 48 वर्ष कष्टप्रद होते हैं। 49 से 62 वर्ष सौभाग्यशाली होते हैं, अचानक लाभ होता है। 23 और 24वें वर्ष बहुत उत्तम रहते हैं जबकि 4, 16, 22, 36 और 55 वर्ष कष्टप्रद होते हैं। जीवन के अंतिम समय में टी. बी. हो सकती है। स्त्री राशि, मनोरंजन के स्थान, चारागाह, शुभ राशि मध्यम कद, शीर्षोदय राशि पौधों वाली भूमि, कन्धों तथा भुजाओं का झुकना, सच्चा दयालुता, काले बाल अच्दी मानसिक योगयता, विधि के अनुसार कार्य करने वाली तर्कशील होती है।

कन्या राशिफल 2019
जनवरी से मार्च के मध्य जहां बृहस्पति तृतीय भाव में रहने वाला है, वहीं राहू की स्थिति एकादश भाव में शुभकारी है। शनि चतुर्थ भाव में बहुत अच्छा नहीं है। इस सबके बावजूद भी यह समय आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। कार्यवश यात्राएं करना पड़ेंगी और ये यात्राएं आपके लिए काफी शुभदायक रहेंगी। कम्युनिकेशन स्किल आपका प्लस पाॅईंट है और इन दिनों आप जितना उसका उपयोग करेंगे उतना ही आपको लाभ प्राप्त होगा। किसी महती योजना में प्रवेश हो सकता है। आपके संपर्क के दायरे का विस्तार होगा और महत्वपूर्ण व्यक्तियों के साथ बराबरी के संबंध बनेंगे। आर्थिक दृष्टि से यह समय बहुत अच्छा है। आय में वृद्धि एवं अतिरिक्त आय का कोई स्रोत भी प्राप्त हो सकता है।

अप्रैल का महीना नाजुक रहेगा। बृहस्पति 29 मार्च को चतुर्थ भाव में स्थित शनि और केतु के साथ युति बना चुका है। हालांकि यह मात्र कुछ दिन ही इस राशि में रहेगा लेकिन इस महीने सावधानी बरतने की आवश्यकता है। अपने व्यवहार और वाणी पर विशेष नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। जरा सी चूक महंगी साबित हो सकती है, इस बात का अवश्य ध्यान रखें। इमोशनल लेवल पर भी डिस्टर्ब हो सकते हैं। आपसी मतभेद टालना ही आपके हित में रहेगा।

मई से अक्टूबर के मध्य मिले-जुले परिणाम मिलेंगे लेकिन कुल मिलाकर परिणामों का सिलसिला आपके पक्ष में रहेगा। बृहस्पति वक्रगति से पुनः आपकी राशि से तृतीय स्थान में आ जायेगा और राहू की स्थिति दशम भाव में सराहनीय रहेगी। नौकरी, व्यवसाय आदि के क्षेत्र में आगे बढ़ने के सुवसर प्राप्त होंगे। उच्च शिक्षा या नौकरी, व्यवसाय आदि के लिए विदेश जाने के इच्छुक हैं तो अपने प्रयत्नों में कमीं न आने दें आपको निश्चित सफलता प्राप्त होगी। मई – जून – जुलाई के महीने निश्चित रूप से अच्छे रहेंगे। इन दिनों आप जिस भी कार्य में हाथ डालेंगे उसमें आपको सफलता प्राप्त होगी। जमीन-जायदाद, वाहन आदि के खरीदने का योग भी बन रहा है। यदि कोई पैतृक संपत्ति मिलने वाली है या प्रॉपर्टी को लेकर कोई विवाद चल रहा है तो उसे आपसी सहमति से सुलझाने का प्रयास करें। आसानी से यह कार्य सिद्ध होगा।

अगस्त-सितम्बर के महीने थोड़े कमजोर साबित हो सकते हैं। इन दिनों पूंजी निवेश संबंधी योजनाओं को स्थगित रखना ही आपके लिए श्रेयस्कर रहेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह समय कमजोर है, अतः अपने और परिजनों के स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।

नवम्बर – दिसम्बर के महीने थोड़े कमजोर सिद्ध हो सकते हैं। बृहस्पति 5 नवम्बर को धनु राशि में प्रवेश कर जायेगा और यहां पर शनि और केतु की युति पहले से ही है। प्रोफेशनल लेवल पर थोड़ी असुविधाओं का सामना करना पड़ेगा। जल्दबाजी में लिए गये निर्णय आपके खिलाफ जा सकते हैं, इस बात का अवश्य ध्यान रखें। वाद-विवाद को टालना ही आपके लिए श्रेयकर रहेगा। भावनात्मक मुद्दे भी तनाव पैदा कर सकते हैं। अतः धैर्य और संयम बरतने की आवश्यकता है। मित्र-शुभचिंतकों का सहयोग बना रहेगा और यदि कोई ऐसी स्थिति बने जहां पर आप कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने से संकोच कर रहे हैं तो इन लोगों से परामर्श लेना आपके लिए सहायक सिद्ध होगा। इन महीनों में अचानक यात्रा का योग बन सकता है और ये यात्रा बहुत ही सहायक रहेगी।

परिवारः
पारिवारिक दृष्टि से यह वर्ष मिले-जुले परिणाम प्रदान करेगा। जहां एक और कुछ ऐसे सुखद अवसर होंगे कि परिवार में उत्सव का सा माहौल देखने को मिलेगा। जिसमें विवाह, शिशु जन्म या और कोई उत्सव सम्पन्न हो सकता है। वहीं दूसरी और फरवरी और नवम्बर – दिसम्बर के महीनों में परिवार में कुछ मुश्किलें भी आ सकती है। यदि विपरीत समय में आपसी सद्भाव और मेल बना रहे तो आदमी बड़े से बड़े संकट का भी सामना कर सकता है। इस बात को आप सब ध्यान में रखें।

धन सम्पत्तिः

आर्थिक दृष्टि से जनवरी, फरवरी, मार्च के महीने विशेष रूप से अच्छे हैं। इन दिनों अकस्मात कोई ऐसी डील या सौदा बन सकता है जो आपको पर्याप्त मात्रा में लाभ दे। धन की दृष्टि से मई, जून और जुलाई के महीने भी बहुत अच्छे हैं। विदेश या दूरदराज जगह से भी धन लाभ का योग बन रहा है।

कार्यक्षेत्रः
कार्यक्षेत्र की दृष्टि से इस वर्ष आपको कई बहुत अच्छे ऑफर्स प्राप्त होंगे। यदि उनका ठीक से उपयोग कर सकेंगे तो न केवल लाभ होगा बल्कि स्टेटस में भी वृद्धि होगी। वहीं कुछ महीनों का अन्यत्र जिक्र किया हुआ है, उस दौरान सावधानी बरतें, अन्यथा व्यर्थ की उलझनें भी मोल ले सकते हैं।

सेहतः
हमारा ऐसा मानना है कि एक समय के बाद सेहत पर विशेष ध्यान देना पड़ता है। इसे आपसे बेहतर कौन समझ सकता है, क्योंकि अमूमन आप अपनी सेहत के प्रति बहुत सजग रहते हैं। अगर सावधानी और नियम से चलेंगे तो स्वास्थ्य कुल मिलाकर अच्छा रहेगा, अन्यथा उन महीनों पर अवश्य गौर कर लें, जिनका जिक्र हमने इस राशिफल में किया हुआ है। यह सूत्र परिजनों के लिए भी लगता है।

ज्योतिषीय उपायः
अगर 14 मुखी या 15 मुखी रूद्राक्ष धारण कर सकते हैं तो इस वर्ष में आने वाली बहुत सारी समस्याओं से निजात भी पा सकते हैं। पन्ना, हीरा और नीलम सेफली धारण किया जा सकता है।

क्या करेंः
जिस समय और महीनों को खासतौर से अच्छा बताया गया है उस समय का भरपूर इस्तेमाल करेंगे तो आपको बहुत सारी समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है।

क्या न करेंः
उन महीनों में विशेष सावधानी रखें जो आपकी राशि से कमजोर हैं। ऐसा करने से कई सारे झंझटों से राहत प्राप्त होगी।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार, इस वर्ष आपको धन के मामले से जुड़ी कोई ऐसी खबर सुनने को मिल सकती है जिसका आपको काफी लम्बे वक़्त से इन्तजार था। इसके अलावा इस साल आर्थिक स्थिति में सुधार होने के साथ ही घर परिवार में खुशियों का माहौल रहेगा। संभव है कि जीवन में कुछ ऐसे रिश्ते भी वापस आ सकते हैं जिनके लौटने की आपको आशा नहीं थी। इस साल की शुरुआत में काम के प्रति ऊर्जावान महसूस करेंगे और महत्वाकांक्षी रवैया अपनाएंगे जिससे कार्यक्षेत्र पर प्रबल सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इस साल के मार्च के महीने में बृहस्पति का मकर राशि में गोचर होने से विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में ख़ासा लाभ मिल सकता है, इस दिशा में कोई बड़ा काम शुरू कर सकते हैं। राहु आपके दशवें भाव में विराजमान होगा जिस वजह से कार्य की दिशा में कुछ तनाव महसूस कर सकते हैं। बेहतर होगा कि आगे बढ़कर काम करें आपको अपनी मुश्किलों से उबरने का रास्ता स्वयं मिलेगा। आप निश्चित रूप से बेहद समझदार किस्म के हैं और इसीलिए हर परिस्थिति का सामना अपनी सूझ-बूझ के साथ करें।

ध्यान रखें कि मई माह में जमीन जायदाद से जुड़ा कोई फैसला ना लें क्योंकि ये वक़्त शनि और गुरु के वक्री होने का है। साल के इस माह में धन के निवेश से जुड़ा कोई फैसला ना लें। अगर आप अपनी जन्मभूमि से कहीं दूर रह रहे हैं तो साल के मध्य में वापस आने का संयोग बन सकता है। अगस्त माह में अपनी सेहत के प्रति सचेत रहें और विशेष रूप से मानसिक तनाव की स्थिति में ड्राइविंग करने से बचें। आईये विस्तार से जानते हैं कि साल 2020 में जीवन के हर क्षेत्र में आपके लिए क्या रहेगा विशेष।

करियर

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार ये साल इस राशि के जातकों के लिए काफी अच्छा बीतेगा। कार्य से जुड़े बहुत से ऐसे अवसर प्राप्त होंगें जिससे आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। कार्यक्षेत्र में किसी बड़े प्रोजेक्ट से जुड़ सकते हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। मार्च के महीने में कार्य से संबंधितकोई भी बड़ा फैसला ना लें ये आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। कार्य की दिशा में विदेश यात्रा के योग भी बन रहे हैं जो आपको नए लोगों के साथ जोड़ेगा। कार्यक्षेत्र में अपनी मेहनत की बदौलत ही आप बॉस की नजरों में प्रशंसा के पात्र बन सकते हैं। अगर नौकरी छोड़ने की सोच रहे हैं तो भूलकर भी साल के मध्य में ना छोड़े क्योंकि इससे आपको आगे परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। करियर के लिहाज से साल का अंत आपके लिए नयी सौगातें लेकर आएगा।

आर्थिक जीवन

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार ये वर्ष आपके लिए धन के मामलों में काफी अच्छा रहेगा, साल की शुरुआत में किये गए निवेश फलदायी सिद्ध हो सकते हैं। जमीन से जुड़े मामलों में साल की शुरुआत या अंत में अच्छे समाचार मिल सकते हैं। बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए ये साल काफी ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है। ध्यान रखें की साल के मध्य में किसी भी प्रकार का कोई निर्णय ना लें। जून के महीने में लेन-देन से जुड़े मामलों में सतर्कता बरतें। आपके नवम भाव में राहु के स्थापित होने की वजह से पिता के साथ जमीन जायदाद के मामलों को लेकर मतभेद होने की संभावना है। सितम्बर के महीने में आर्थिक लाभ की प्रबल स्थिति बन सकती है लेकिन अपने खर्चों पर काबू रखें। साल के अंत में आय में बढ़ोत्तरी हो सकती है। पिता या ससुर के साथ बिगड़े हुए रिश्ते सुधारने से आर्थिक लाभ की स्थिति बनेगी।

शिक्षा

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार, शनि आपके पंचम भाव में विराजमान होगा। इसलिए शिक्षा के मामले में विद्यार्थियों को आलस घेर सकता है। साल की शुरुआत में यदि पढ़ाई के साथ-साथ अपने खर्चे निकालने के लिए नौकरी करना चाहते हैं तो इस दिशा में भाग्य आपका साथ देगा। चूँकि इस साल आपके पांचवें भाव का स्वामी बृहस्पति वक्री होगा इसलिए इस वक़्त पढ़ाई के लिए विषयों का चुनाव सोच विचारकर ही करें। सितम्बर के माह में उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने का योग बन सकता है। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े किसी भी व्यक्ति से बिना वजह ना उलझें। कुल मिलाकर शिक्षा के दृष्टिकोण से ये साल आपको मिलाजुला परिणाम दे सकता है।

पारिवारिक जीवन

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार, चूँकि शुक्र आपके अष्टम भाव में विराजमान होगा इसलिए साल की शुरुआत में परिवार की महिलाओं के बीच अनबन की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। जमीन जायदाद के मामलों में छोटे भाई -बहनों के साथ वाद विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। माता के साथ रिश्तों में खटास आने की वजह से मानसिक तनाव का शिकार हो सकते हैं। परिवार के किसी सदस्य को समाज में उपलब्धि मिलने की वजह से परिवार में खुशियों का माहौल बनेगा। सितम्बर के माह में पिता के साथ संबंधों में मधुरता आएगी और परिवार में खुशियों का आगमन होगा। साल के अंत में परिवार से दूर विदेश यात्रा के लिए जा सकते हैं। देखा जाए तो पारिवारिक दृष्टिकोण से ये साल कन्या राशिवालों के लिए मिश्रित फल देगा।

वैवाहिक जीवन

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार, साल की शुरुआत में जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनेंगे और इस लिहाज से वैवाहिक जीवन अच्छा बीतेगा। अपने पार्टनर के साथ कहीं विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। हालांकि मार्च से सितम्बर तक पत्नी या प्रेमी- प्रेमिका के साथ मतभेद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, बेहतर होगा कि इस दौरान अपनी वाणी पर संयम रखें। साल के मध्य में जीवनसाथी के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। इस दौरान जीवनसाथी के साथ ज्यादा से ज्यादा वक़्त गुजारें और जहाँ तक हो सके प्यार से पेश आएं। विवाह योग्य लड़कों के लिए उनसे उम्र में बड़ी लड़की की शादी का प्रस्ताव आ सकता है।

प्रेम संबंध

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार, कन्या राशि के जातक इस साल अपने पार्टनर को अपने खुशमिजाज और मजाकिया स्वभाव से हमेशा खुश रखने का प्रयास करते हैं। अपने प्रेम संबंधों को और भी बेहतर बनाने के लिए अपने मन की बातों का इजहार अपने पार्टनर के साथ जरूर करें। साल के मध्य में ऐसे लोग जिनका अपने पार्टनर से अलगाव हो चूका है दोबारा से साथ आ सकते हैं। मई के बाद आपके प्रेमी के साथ आपकी दूरी बढ़ने की वजह से रिश्ते में खटास आ सकती है। हालाँकि साल के अंत में आपका प्रेम विवाह का योग बन रहा है, यानि की जिससे आप प्यार करते हैं उससे शायद शादी भी हो सकती है।

स्वास्थ्य

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार, सेहत की दृष्टिकोण से ये साल आपके लिए अति उत्तम रहेगा। इस वर्ष आप खुद को एनर्जी से भरपूर और तरोताजा महसूस करेंगे। भले ही इस साल आप कितनी भी भागदौड़ क्यों का करें लेकिन आपको कभी भी थकान महसूस नहीं होगी। मई के महीने में संभव है कि कोई पुरानी ठीक हो चुकी बीमारी फिर से परेशान करे। इसलिए यदि स्किन या नसों से जुड़ी कोई समस्या हो तो इसका इलाज जल्द से जल्द करवालें। बेहतर होगा कि अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें और जहाँ तक हो सके बाहर के खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें। साल के मध्य में मानसिक तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। स्वास्थ्य के लिहाज से ये साल उतार-चढ़ाव भरा रहेगा।

बेहतर परिणामों के लिए कन्या राशि के जातक साल 2020 में करें ये उपाय :

नियमित रूप से महाराज दशरथ कृत नील शनि स्तोत्र का जाप करें।

अच्छे परिणामों के लिए श्री विष्णु सहस्रनाम स्तोत्र का भी जाप करें।

गाय की पीठ पर तीन बार हाथ फेर कर उसे हरा चारा या हरी सब्जियां खिलायें।

11 वर्ष से छोटी कन्या या बहन, बुआ या मौसी को हरे रंग की सूट, चूड़ी या साड़ी उपहार स्वरुप भेंट करें।

गणेशवाणी ज्योतिष संस्थान आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता है।